How to add any Program, file and folder in windows startup

प्रोग्राम या फाइल को Windows Startup में कैसे जोड़े या हटाएँ?

बहुत से प्रोग्राम विंडोज में Install होने के साथ ही खुद को system के startup में Add कर लेते हैं जिससे जब भी विंडोज को स्टार्ट किया जाता है तो ये प्रोग्राम खुद-ब-खुद लांच हो जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपके पसंद के फाइल्स, फ़ोल्डर्स या प्रोग्राम्स भी विंडोज स्टार्ट होने के साथ खुद-ब-खुद लांच हो जाएं तो आपको उन सबको विंडोज के स्टार्टअप में डालना पड़ेगा।

यहाँ मैं आपको बताने जा रहा हूँ की किसी फाइल, फोल्डर या प्रोग्राम को विंडोज के स्टार्टअप में कैसे डालें।

How to Add any Programs, Files, and Folders to ‘Windows Startup’ in PC:

किसी प्रोग्राम को स्टार्टअप में ऐड करने के लिए हम उसके शॉर्टकट को डेस्कटॉप से लेंगे। उदाहरण के लिए मैं Chrome के शॉर्टकट को विंडोज के स्टार्टअप में डालूंगा क्योंकि मैं जबभी विंडोज को स्टार्ट करता हूँ तो मुझे सबसे पहले Chrome की जरुरत पड़ती है अपने नेट ब्राउज़िंग के लिए।

Shortcuts को Start up में Add करें:

किसी शॉर्टकट को डेस्कटॉप से कॉपी करने के लिए केवल उसपे माउस से Right Click करें और पॉपअप मेन्यू से Copy को select करें।Copy from context menu

Windows key के साथ R बटन को दबाएं (Windows key + R), जिससे Run डायलॉग बॉक्स खुलेगा और उसमे shell:startup टाइप करें बिना किसी स्पेस के और OK पे क्लिक करें।shellstartup in RUN

अब Windows Explorer के दाहिने खाली भाग में राईट क्लिक करें और Paste पे क्लिक करें। जिससे आपके प्रोग्राम का शॉर्टकट स्टार्टअप डायरेक्टरी में आ जायेगा।Paste in Startup

“Windows Startup” में add करने के लिए Shortcuts को Create करें:

यदि जिस प्रोग्राम या फाइल को आप add करना चाहते हैं उसका कोई शॉर्टकट डेस्कटॉप पे नहीं है तो आप बड़े आसानी से उस प्रोग्राम का शॉर्टकट startup directory में बना सकते हैं।

स्टार्टअप डायरेक्टरी के Explorer में दाहिने हिस्से में किसी खाली जगह पे राईट क्लिक करें, New पे जाएँ और sub-menu में से Shortcut पे क्लिक करें।New shortcut in startup

Create Shortcut के डायलॉग बॉक्स के स्क्रीन पे Browse पे क्लिक करें।Browse program to create Shortcut

Browse for Files or Folders डायलॉग बॉक्स पर प्रोग्राम डायरेक्टरी में से अपने उस प्रोग्राम की .exe फाइल को सेलेक्ट करें जिसको स्टार्टअप में add करना है और OK पे क्लिक करें। उदाहरण के लिए हम यहाँ Internet Explorer की .exe फाइल सेलेक्ट कर रहे हैं।Browse program to create Shortcut

जिससे प्रोग्राम का Path, “Type the location of the item” एडिट बॉक्स में आ जायेगा। अब Next पे क्लिक करें।

Type a name for this shortcut एडिट बॉक्स में अपने प्रोग्राम के शॉर्टकट के लिए कोई नाम टाइप करें और Finish पे क्लिक करें। जिससे आपका प्रोग्राम स्टार्टअप डायरेक्टरी में add हो जायेगा।

अब अगली बार से जब आप विंडोज को स्टार्ट करेंगे तो आपका स्टार्टअप में एडेड प्रोग्राम भी अपने आप लांच हो जायेगा।

ऊपर दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आप किसी फाइल्स या फ़ोल्डर्स को भी स्टार्टअप डायरेक्टरी में ऐड कर सकते हैं।

How to Remove any auto launch Programs from ‘Windows Startup’:

Auto-launch होने वाले programs को स्टार्टअप से हटाने के लिए नीचे दिए निर्देशों को फॉलो करें।

WINDOWS 10:
Ctrl+Alt+Del बटन को एक साथ दबाये।
Task Manager पे क्लिक करें। अगर User Account Control का popup आता है तो Yes प्रेस करें।
• अब Startup टैब पे क्लिक करें। (यदि आपको टास्क मैनेजर पे कोई भी टैब नही दिख रहा है तो आपको उसमे नीचे More details पे क्लिक करना होगा, जिससे टास्क मैनेजर का फुल view आ जायेगा और आपको tabs दिखने लगेंगे।)
• अब जिस प्रोग्राम को आप स्टार्टअप से हटाना चाहते हैं उसपर Right Click करें और Disable करें, जिससे program का status Enable से बदल कर Disable हो जाएगा और वो प्रोग्राम दुबारा auto-launch नही होगा।

WINDOWS 7:
Win+R बटन को एक साथ दबाएं जिससे Run लांच होगा। अब Run में msconfig टाइप करें और enter प्रेस करें। अगर User Account Control का popup आता है तो Yes प्रेस करें।
• Startup टैब पे क्लिक करें।
• प्रोग्राम के बगल में बने checkbox पर क्लिक करें। प्रोग्राम checkbox में लगे हुए tick mark ये indicate करते हैं कि वो प्रोग्राम या सर्विस startup लांच के लिए Enable है, जबकि Uncheck disabled प्रोग्राम्स को indicate करता है।आप Disable All पे क्लिक करके सारे प्रोग्राम्स को एक साथ स्टार्टअप लांच के लिए रोक सकते हैं।
• अब OK पे क्लिक करें जिससे आपके किये हुए changes सेव (Save) हो जाएंगे और window बंद हो जाएगा। Deselected आइटम्स विंडोज स्टार्टअप पे लांच नही होंगे।

Leave a Reply