Set Bandwidth Limit for Windows Update

विंडोज 10 में अपडेट्स के लिए बैंडविथ लिमिट कैसे सेट करें?

फोन हो या लैपटॉप बैकग्राउंड में रन होने वाले एप्लीकेशन और प्रोसेसेज बैंडविड्थ को यूटिलाइज करने के लिए जाने जाते हैं। विंडोज 10 के केस में भी ऐसा ही है। विंडोज 10 में भी एप्लीकेशन और बैकग्राउंड में रन होने वाले प्रोग्राम्स विंडोज अपडेट के माध्यम से बैंडविड्थ यूटिलाइज करते रहते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि इसको भी एक साधारण से सेटिंग के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है।

विंडोज 10 के फॉल क्रिएटर्स अपडेट (Version 1709) से माइक्रोसॉफ्ट ने बैंडविड्थ इशू को फिक्स करने के लिए ये नया ऑप्शन लांच किया है, जिससे आप अपडेट के डाउनलोड और अपलोड पे लिमिट लगा सकते हैं।

विंडोज 10 में अपडेट्स के लिए बैंडविथ लिमिट कैसे सेट करें.

चलिए देखते हैं विंडोज 10 में अपडेट्स के लिए बैंडविड्थ लिमिट को कैसे सेट करते हैं। नीचे दिए हुए निर्देशों को फॉलो करें:

  1. Start पर क्लिक करें और Settings पर जाएं.
  2. Update & Security में Windows Update को सिलेक्ट करें.
  3. स्क्रीन पर नीचे Advanced Options पर क्लिक करें.
  4. आप जो विंडो खुलेगी उसमें Delivery Optimization पर क्लिक करें.
  5. ओपन विंडो में फिर से Advanced Options पर जाएं.
  6. Download Settings के नीचे बॉक्स पर टिक करके बैंडविड्थ के बैकग्राउंड यूज़ को लिमिट कर सकते हैं; जैसे ही आप बॉक्स को टिक करेंगे आप आसानी से बैंडविड्थ को एक स्लाइडर के माध्यम से एडजस्ट कर सकते हैं (बाय डिफ़ॉल्ट यह 45% पर सेट होता है).

विंडोज 10 में अपडेट्स के लिए बैंडविथ लिमिट कैसे सेट करें.Monthly upload limit option को टिक करके आप अपने डिवाइस की प्रति महीने डाटा अपलोड की लिमिट को भी सेट कर सकते हैं।

यदि आपके पास अनलिमिटेड का प्लान नहीं है और आप कोई लिमिटेड डाटा प्लान यूज कर रहे हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जिससे ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट में बैंडविड्थ को लिमिट करके, डाटा को सेव किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें..

Leave a Reply