About Windows

Windows

पर्सनल कंप्यूटर को चलाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन ने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को डेवलप किया। IBM कंपेटिबल PC’s के लिए पहली बार ग्राफिकल यूज़र इंटरफ़ेस (GUI) वाले विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम जल्द ही कंप्यूटर मार्केट पर हावी हो गए। लगभग 90% कंप्यूटर में कोई न कोई Windows वर्जन ही चलता है।

1995 में Windows 95 लॉन्च हुआ जो पूरी तरह से DOS से इंटीग्रेटेड था और जिसमें इनबिल्ट इंटरनेट सपोर्ट और वर्ल्ड वाइड वेब ब्राउज़र इंटरनेट एक्सप्लोर भी था।

2001 के Windows XP के रिलीज के साथ माइक्रोसॉफ्ट ने एक ही बैनर के तहत अपने विभिन्न विंडोज पैकेजों को एकजुट किया। इस पैकेज को नार्मल यूजर्स, बिजनेसमैन, मल्टीमीडिया डेवलपर्स और अन्य यूजर्स को ध्यान में रखकर कई वर्जन प्रस्तुत किए गए।

Windows XP माइक्रोसॉफ्ट का सबसे सक्सेसफुल ऑपरेटिंग सिस्टम था इसके बाद 2006 में Windows Vista लांच हुआ जिसने बहुत सारी परेशानियों का सामना किया। विंडोज विस्टा के बारे में बहुत सारे कंप्लेंट्स आए जैसे कि यह एक हैवी सॉफ्टवेयर था और स्लो था जो बहुत सारे रिसोर्सेज को कंज्यूम करता था।

विंडोज 7 Start Menu

विंडोज 7 Start Menu

Windows Vista की असफलता के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने 2009 में Windows 7 को रिलीज किया। Windows 7 का इंटरफ़ेस Vista जैसा ही था लेकिन ये स्पीड में उससे काफी तेज़ था और सिस्टम रिक्वायरमेंट के हिसाब से बहुत ही परफेक्ट भी था।

इसके बाद आया Windows 8 जो 2012 में माइक्रोसॉफ्ट ने लांच किया। Windows 8 में सबसे खास बात थी स्टार्ट स्क्रीन, जिसमें एप्लीकेशन एक ग्रिड पर टाइल्स के रूप में प्रदर्शित होते थे। इन टाइल्स पर एप्लीकेशन से सम्बंधित लाइव अपडेट्स आप देख सकते थे। स्टार्ट स्क्रीन ने स्टार्ट मीनू को रिप्लेस कर दिया था। Windows 8 में सेटिंग्स Sync होती थी जिससे यूजर्स किसी दूसरे Windows 8 PC में लॉगिन करके अपनी पसंदीदा सेटिंग्स को यूज कर सकते थे।

विंडोज 8 Start Screen

विंडोज 8 Start Screen

2015 में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 को रिलीज किया जिसमें बहुत सारे नए फीचर्स भी इसके साथ आये, जैसे कि कोर्टाना… जो एक पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट है एप्पल की सीरी की तरह और माइक्रोसॉफ्ट एज वेब ब्राउज़र जो इंटरनेट एक्सप्लोरर का रिप्लेसमेंट है। इन सबके साथ विंडोज 10 में स्टार्ट मेनू की भी वापसी हुई जिसको एक्सपैंड करके ऍप्लिकेशन्स के टाइल्स व्यू भी देखे जा सकते हैं।

विंडोज 10 Start Menu

विंडोज 10 Start Menu

माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी अनाउंस किया कि Windows 10 विंडोज का आखरी वर्जन होगा इसका मतलब यह है कि ऑपरेटिंग सिस्टम में जो भी बड़े पैमाने पर संशोधन किए जाएंगे उनके अपडेट्स यूजर्स को नियमित मिलते रहेंगे।

सहायक कैटेगरीज:

Windows 10
Windows 7

Leave a Reply